(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020: Jan Dhan Yojana, ऑनलाइन खाता खोले

Spread the love

प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गयी थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014  को शुरू किया गया है ।इस योजना के अंतर्गत  देश के  गरीब लोगो के बैंक में ,पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो  बैलेंस पर खाते खोले(Accounts might be opened within the financial institution of poor folks of the nation, at zero stability within the publish workplace and nationalized banks.)  जायेगे ।जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के पूरे 6 साल

जैसे की आप सभी लोग जानते है। प्रधानमंत्री जन धन योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को आरम्भ किया गया था। मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना है जिसको आज 6 साल पूरे हो चुके है। आज जब इसके 6 साल पूरे हुए है तो पीएम मोदी ने ट्वीट (tweet) कर लोगों को बधाई दी और इस योजना से जुडी मुख्य बाते सभी नागरिको के सामने रखी। प्रधानमंत्री जी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि इस योजना का मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना था जो इससे वंचित थे। यह पहल गेमचेंजर साबित हुई है |

Pradhanmantri Jan Dhan yojana Recreation Changer

  • इस योजना के माध्यम से देश के बहुत सारे गरीब लोगो को फायदा हुआ है। पीएम मोदी ने आगे लिखा, ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है इसमें अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं. जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है।
  • इस योजना के तहत अब तक 40.35 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं जिनमें 1.31 लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं।
  • इस योजना के तहत खोले गए कुल खातों में से 63.6 फीसदी ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं और 55.2 फीसदी खाताधारक महिलाएं हैं।
  • जनधन खातों में अब डेबिट कार्ड मिलने की सुविधा भी है |

जनधन योजना में अब तक कितने खाते खोले गए

इस योजना के अंतर्गत अब तक 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खुल चुके हैं। अब तक के आकड़ो में अनुसार इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 40.05 करोड़ तक पहुंच चुकी है और इन बैंक खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा की गयी है। इस स्कीम की सफलता को देखते हुए सरकार ने इस योजना के तहत खाताधारकों को मिलने वाले एक लाख रुपये के दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020

इस योजना के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रो के गरीब लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा । इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी के खाता खुलवाने के बाद  किसी वजह से मृत्यु हो (An eligible beneficiary dies as a consequence of opening of account ) जाती है तो केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को 30,000 रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर भी (The central authorities may even present an extra insurance coverage cowl of Rs 30,000 to the beneficiary’s household.) दिया जाएगा । Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020 को जन धन खाता भी कहते है । इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग बड़ी ही आसानी से अपना खाता खुलवा सकते है । उन्हें न तो कोई पैसा देना होगा और न ही उन्हें खाता खुलवाने के कोई परेशानी होगी । इस योजना के ज़रिये देश के लोगो को वित्तीय सेवाएं आसानी से प्राप्त होंगी ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना

PM Jan Dhan Yojana 2020 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक15 अगस्त 2014
लाभार्थीदेश के नागरिक

जन धन योजना में भेजी गयी धनराशि

देश में लॉक डाउन होने की वजह से गरीब परिवारों की महिलाओ के जन धन खाते में 500 रूपये की धनराशि पहुंचाई जा रही है | इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब महिलाओ के खातों में एक अप्रैल, 2020 तक में 1.20 लाख करोड़ रुपये जमा किया गए थे । लेकिन अब आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खोले गए खातों में जमा राशि आठ अप्रैल, 2020 को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये हो गई। आठ अप्रैल को 38.12 करोड़ महिलाओ के खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा थे |केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 9.86 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 9,930 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते है  और बैंक द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधा से अवगत नहीं है ।केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना | Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020 के ज़रिये बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।

पीएमजेडीवाई में खोले गए खातों की संख्या

हमने एक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में खोले गए खातों की संख्या और उनके द्वारा जमा की गई राशि और जारी किए गए रुपे कार्ड (25 मार्च 2020 तक के आंकड़े के अनुसार) की जानकारी हमने नीचे दी हुई है नीचे दी गयी पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक पढ़े |

बैंक का प्रकारग्रामीण मेंशहरी मेट्रोग्रामीण महिलाराशि करोड़ों में जमारुपे कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक16.4614.0516.1193919.9724.57
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक5.471.093.7221331.803.59
निजी क्षेत्र का बैंक0.700.560.673182.641.15

प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारक

पीएमजेडीवाई योजना में 6 स्तंभ शामिल हैं जो निम्नानुसार हैं ।

  • बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ – इसके साथ, वे प्रत्येक जिले को एसएसए में रखने का प्रयास कर रहे हैं जिसका अर्थ है उप सेवा क्षेत्र जिसके तहत कम से कम एक से दो हजार घरों को 5 किमी की सीमा के भीतर कवर किया जाएगा।
  • बुनियादी बैंकिंग सुविधा – उन्होंने प्रत्येक अनबिके घर में कम से कम एक बैंक खाते का लक्ष्य रखा, ताकि यह हर घर में बैंकिंग आदतों की संस्कृति को बढ़ा सके और उन्हें बैंक खाते में अपनी मेहनत की कमाई को बचाने के लिए मना सके।
  • वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम – उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करने के लिए, ताकि वे एटीएम कार्ड का संचालन कर सकें और इसके लाभ जान सकें।
  • माइक्रो क्रेडिट – जब आप खाता खोल लेते हैं और अगले छह महीनों के लिए इसे संतोषजनक रूप से संचालित करते हैं, तो आप 5000 रुपये की क्रेडिट सुविधा के लिए पात्र हैं और इसके लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार की सुरक्षा, उद्देश्य या क्रेडिट के उपयोग के लिए नहीं पूछेगा।
  • सूक्ष्म बीमा सुविधा – इसके साथ सभी बीएसबीडी (मूल बचत बैंक जमा) खाता धारक सूक्ष्म बीमा के लिए पात्र हैं और इसके लिए दो बीमा योजनाएं हैं ।
  • प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY) – इसके तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा और इसके लिए उन्हें केवल 330 रुपये के प्रीमियम का  प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) – यह बीमा योजना आपको 2 लाख रुपये का आकस्मिक कवर देगी और इसके लिए आपको केवल 12 रुपये के प्रीमियम का प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा।
  • RuPay डेबिट कार्ड – एक बार जब आप खाता खोलेंगे तो आपको रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड) मिलेगा, जिसमें केवल 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा शामिल है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के लाभ

  • देश क कोई भी नागरिक इस योजना के तहत बैंको में अपना खाता खुलवा सकते है और 10 साल तक के छोटे बच्चे का भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते है ।
  • इस पीएम जन धन योजना 2020 के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जायेगा ।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।
  • PMJDY 2020 के अंतर्गत इच्छुक  लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी कागज़ पत्रिका के 10 ,000 रूपये तक का लोन ले सकते है ।
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।
  • प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में Rs।5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी ।
  • प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन को किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है।
  • खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय संवाददाता (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है।
  • पीएमजेडीवाई के तहत खोले गए खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है।
  • हालाँकि, यदि खाताधारक चेक बुक प्राप्त करना चाहता है, तो उसे न्यूनतम बैलेंस मानदंड पूरा करना होगा।
  • अब तक 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराषि जमा की है और लाभार्थियों के बैंक खाता में अब तक 117,015.50 करोड़ रूपये जमा है |

Jan Dhan Scheme PM 2020 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो उन्हें अपनी नज़दीकी बैंक में जाना होगा ।बैंक में जाने के बाद आपको वहाँ से जन  धन खाता खोलने के लिए  आवेदन फॉर्म प्राप्त करना । आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सलग्न करने होंगे और भरे हुए आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा ।इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की कारवाही पूरी होने पर आपका जन धन खाता खुल दिया जायेगा ।